काशी में मनाया गया हॉट एयर बैलून, बोट रेसिंग फेस्टिवल

आसमान से वाराणसी का सौंदर्य निहारने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने 17 से 20 जनवरी तक वाराणसी इंटरनेशनल एयर बैलूनिंग एंड बोट रेसिंग फेस्टिवल का आयोजन किया।

नौका दौड़ दशाश्वमेध घाट से राजघाट तक 3 किलोमीटर की दूरी पर थी। जिसमें प्रथम विजेता को एक लाख, द्वितीय को 50 हजार व तृतीय को 25 हजार का नकद पुरस्कार दिया गया। नौका दौड़ में 12 टीमों ने भाग लिया। प्रत्येक नाव पर 5 चालक दल हैं। केरल के बोट रेसिंग एक्सपर्ट्स ने उन्हें ट्रेनिंग दी। 4 दिवसीय बोट रेस में प्राप्त अंकों के आधार पर विजेता घोषित किया गया। जिसके बाद सभी प्रतिभागियों को अन्य पुरस्कारों के अलावा प्रमाण पत्र व ट्राफी प्रदान की गई।

साथ ही पर्यटकों के लिए 10 हॉट एयर बैलून भी उड़ाए गए, जिससे वे उड़कर काशी की समृद्ध विरासत को आसमान से देख सकेंगे। एक भारतीय और दूसरा विदेशी पायलट उड़ान भरेगा। गुब्बारा 4 जगहों से उड़ाया गया। इसके साथ ही टेदरेड फ्लाइट का भी आयोजन किया गया। पर्यटक गर्म गुब्बारे में एक निश्चित ऊंचाई तक उड़ान भरेंगे और रात में भी काशी के जगमगाते शरीर को देख सकेंगे। इस चार दिवसीय उत्सव में राजघाट घाट पर फोटोग्राफी प्रदर्शनी और सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। इसके साथ ही कला व चित्रकला प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *